मौसम विभाग ने 7 राज्यों के लिए जारी किया अलर्ट, 11 नवंबर तक बारिश

₹30000 तक के महाडिस्काउंट पर मिल जाएंगे ये Gaming Laptop दवाओं का लाखों का खर्चा बचा लेगी ये दाल लखनऊ में सपा नेता राजकिशोर सिंह ने भाजपा की सदस्यता ली भरतपुर : ऐतिहासिक गंगा मंदिर सुल्तानपुर में स्कूली बच्चों ने मतदाताओं को किया जागरूक बुलंदशहर में मुठभेड़ मे दो इनामी बदमाश गिरफ्तार गेहूं खरीद में लापरवाही बरतने पर पांच सहकारिता अधिकारियों को जारी किए गए नोटिस पीलीभीत टाइगर रिजर्व में 5 किलोमीटर जाल फेंसिंग का काम हुआ पूरा पीलीभीत के पत्रकार का हल्द्वानी में आकस्मिक निधन होने से शोक सरकारी ऐप से करें UPI Payment आज का राशिफल अन्तर्राष्ट्रीय मजदूर दिवस पर 01 लाख से अधिक लोगों ने ली मतदान की शपथ टाटा आईपीएल को लेकर धर्मशाला पहुँची किंग्स इलेवन पंजाब की टीम , सीएसके मौसम विभाग का पूर्वानुमान मुंगेली में लोगों को मतदान के प्रति जागरूक करने के लिए निकाली गई प्रभातफेरी रायपुर में सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर्स और यू-ट्यूबर्स ने मतदान के लिए प्रेरित करने का संकल्प लिया बलरामपुर जिले के शहीद पार्क में ‘‘सुरमयी शाम’’ नामक स्वीप संध्या कार्यक्रम का आयोजन किया गया लोकसभा चुनाव के लिए बीएसपी ने जारी की 11वीं सूची आज का राशिफल आई पी एल मैचों को लेकर धर्मशाला में उत्साह

मौसम विभाग ने 7 राज्यों के लिए जारी किया अलर्ट, 11 नवंबर तक बारिश

Anjali Yadav 08-11-2021 13:22:58

अंजलि यादव,          
लोकल न्यूज ऑफ इंडिया,          


नई दिल्ली: उत्तर भारत के अधिकांश राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों (यूटी) और देश के कई अन्य क्षेत्रों में सर्दी के मौसम के आगमन के बावजूद मौसम की आंख मिचौली जारी है. बीते महीने ही पूरे देश से मानसून का वापसी हो गई. लेकिन इसके बाद भी देश के कई हिस्सों में बारिश हो रही है. इस बीच भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने कई राज्यों के लिए तेज बारिश का अलर्ट जारी किया है. 

आईएमडी ने आज (7 नवंबर) के लिए महाराष्ट्र के दो जिलों- रत्नागिरी और सिंधुदुर्ग के लिए पीला अलर्ट जारी किया है. वहीं, राज्य की राजधानी मुंबई के साथ-साथ अन्य उपनगरों में शुक्रवार को हल्की बारिश हुई थी, इस वजह से मुंबईकरों के लिए आज के दिन के लिए मौसम विभाग का पूर्वानुमान कुछ ज्यादा आश्चर्यजनक करने वाला नहीं है.

बेमौसम बारिश पूर्वी अरब सागर के ऊपर बने एक कम दबाव के क्षेत्र के कारण हो रही है. आईएमडी की नवीनतम बुलेटिन के अनुसार, यह उत्तर-उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ेगा और आने वाले कुछ घंटों में उसी क्षेत्र में एक डिप्रेशन में केंद्रित होगा. इसके बाद, यह डिप्रेशन भारत के पश्चिमी तट से दूर चला जाएगा. अरब सागर के ऊपर कम दबाव के क्षेत्र के अलावा दक्षिण-पूर्वी बंगाल की खाडी में बने चक्रवात के और गहन होने तथा उत्‍तर तमिलनाडु की ओर बढ़ने की आशंका जताई गई है. मौसम विभाग ने भविष्यवाणी की है कि इसके प्रभाव से अगले चार दिन तक राज्‍य के विभिन्‍न हिस्‍सों में बारिश होने के आसार हैं. मछुआरों को 13 नवंबर  तक समुद्र में नहीं जाने की सलाह दी गई है. इसके अलावा समुद्र में गए मछुआरों को जल्‍दी से जल्‍दी तटों पर लौटने को कहा गया है.

 

इन स्थितियों के कारण पांच
दक्षिणी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेश और दो पश्चिमी राज्यों में गरज के साथ भारी बारिश होगी-

  • आज पूर्वी अरब सागर के ऊपर 50-60 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवा चलने की संभावना है, जबकि महाराष्ट्र तट के साथ और उससे दूर के क्षेत्रों में 40-50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलेंगी. आईएमडी ने मछुआरों को इन क्षेत्रों में न जाने की सलाह दी है.
  • आईएमडी बुलेटिन के अनुसार, 11 से 12 नवंबर के बीच उत्तरी तटीय तमिलनाडु में कुछ स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश और अलग-अलग स्थानों पर अत्यधिक भारी बारिश हो सकती है.
  • दक्षिण तटीय आंध्र प्रदेश में 11 से 12 नवंबर के बीच कुछ स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है.
  • मछुआरों को सलाह दी गई है कि वे 9 नवंबर से 10 नवंबर के बीच दक्षिण-पूर्व बंगाल की खाड़ी में समुद्र में न जाएं. साथ ही उन्हें 10 और 11 नवंबर को दक्षिण-पश्चिम बंगाल की खाड़ी, तमिलनाडु और आंध्र प्रदेश के तटों से दूर रहने के लिए कहा गया है. जो मछुआरे पहले से ही समुद्र में हैं, उन्हें 9 नवंबर तक वापस तट पर लौटने के लिए कहा गया है.
  • अरब सागर पर कम दबाव के कारण आईएमडी ने तमिलनाडु में भारी वर्षा की भविष्यवाणी की है. जबकि पांच दिन तक पुडुचेरी और कराईकल में में भी तेज बारिश की भविष्यवाणी आईएमडी ने की है.
  • आईएमडी ने 8 नवंबर को केरल और पुडुचेरी के माहे में भारी वर्षा की भी भविष्यवाणी की है. जबकि 8 और 9 नवंबर को तटीय आंध्र प्रदेश और आंध्र प्रदेश के यनम (Yanam) में और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक में 7 से 9 नवंबर के बीच भारी बारिश होने की बात कही है. हालांकि 11 नवंबर तक देश के बाकी हिस्सों में मौसम शुष्क बने रहने की संभावना है.

  • |

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :